बंद करे

जिले के बारे में

पूर्वी सिंहभूम जिला झारखंड के दक्षिण-पूर्वी कोने पर स्थित है। यह 16 जनवरी 1990 को पुराने सिंहभूम से नौ ब्लॉक को अलग करने के बाद बनाया गया है। औद्योगिक विकास और खनन उत्खनन के दृष्टिकोण से इस जिले की झारखंड में अग्रणी स्थिति है। आजादी से पहले पूर्वी सिंहभूम जिले का पूरा क्षेत्र पुराने मानभूम जिले और पुरानी धालभूम संपत्ति का हिस्सा था। आजादी के बाद इसे अधिक से अधिक सिंहभूम में मिला दिया गया है। जिले का कुल भौगोलिक क्षेत्र लगभग 3533 वर्ग किलोमीटर है।, जो पूरे राज्य का लगभग 2.03% है। जिले के कुल क्षेत्रफल का लगभग 53% हिस्सा अवशिष्ट पहाड़ों और पहाड़ियों से ढका है जिसमें ग्रेनाइट, गनीस, शीस्ट शामिल हैं। यह छोटानागपुर पठार का एक हिस्सा है। दलमा की सीमा पश्चिम से पूर्व की ओर फैली हुई है, जो उत्तर की ओर घने जंगल से घिरा हुआ है। स्वर्णरेखा नदी पश्चिम से दक्षिण-पूर्व दिशा में बहती है। जिला खनिजों से समृद्ध है और ये बहुतायत से पाए जाते हैं।

प्रशासनिक दृष्टिकोण से इस जिले को दो सब-डिवीजन धालभूम और घाटशिला में विभाजित किया गया है। जिले में ग्यारह ब्लॉक हैं जिनमें गोलमुरी-कम-जुगसलाई (जमशेदपुर), पोटका, पटमदा और बोडाम धालभूम सब-डिवीजन में और घाटशिला सब-डिविजन में घाटशिला, मुसाबनी, डुमरिया, बहरागोड़ा, धालभूमगढ़, चाकुलिया और गुड़ाबांधा शामिल हैं। जिले में 231 पंचायत और लगभग 1810 राजस्व गाँव हैं, जिनमें से 1669 राजस्व गाँव में आबादी बसे हुए हैं और शेष 141 राजस्व गाँव में आबादी नहीं हैं।

जिले की जलवायु समशीतोष्ण है। वार्षिक वर्षा 1200 मिमी से 1400 मिमी है। यह क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम मानसून के रास्ते के अंतर्गत आता है इसलिए कभी-कभी जुलाई से सितंबर के दौरान भारी बारिश होती है, गर्मियों के मौसम में अधिकतम तापमान 40-45 डिग्री सेंटीग्रेड तक चला जाता है जबकि सर्दियों में यह न्यूनतम 8 डिग्री सेंटीग्रेड दर्ज किया गया है। यह जिला खनिजों से समृद्ध है और बहुतायत से पाया जाता है। लौह अयस्क, तांबा, यूरेनियम, गोल्ड केनाइट मुख्य खनिज हैं।