Close

News

जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर

प्रेस विज्ञप्ति- 686/2021

05 अप्रैल 2021
=============================

झारखंड विधानसभा की आंतरिक संसाधन एवं केन्द्रीय सहायता समिति के सभापति श्री रामचंद्र सिंह एवं माननीय सदस्य श्री सोनाराम सिंकू द्वारा परिसदन में जिले के पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई । समिति के समक्ष जिले के विभिन्न विभाग के पदाधिकारियों द्वारा विभागवार वार्षिक प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया । उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्री सूरज कुमार द्वारा समिति को कोरोना संक्रमण रोकथाम को लेकर किए जए रहे प्रशासनिक उपायों व उपलब्ध चिकित्सीय सुविधाओं की जानकारी दी गई साथ ही राजस्व संग्रहण में जिले की उपलब्धि से अवगत कराया गया । समिति के सभापति श्री रामचंद्र सिंह द्वारा सिविल सर्जन डॉ ए.के लाल से जिले में चल रहे वैक्सीनेसन कार्य की जानकारी ली गई । सिविल सर्जन ने बताया कि कुल 47 सरकारी एवं गैरसरकारी सेंटर पर वैक्सीनेशन कार्य सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है, वैक्सीन की कोई कमी नहीं है तथा लोगों में भी वैक्सीनेशन को लेकर जागरूकता देखी जा रही है ।

बैठक को लेकर पत्रकारों से बातचीत के क्रम में सभापति श्री सिंह ने कहा कि झारखंड सरकार राज्य में विकास कार्यों को गति देने को लेकर प्रयासरत है, विकास कार्यों के सफल क्रियान्वयन में सरकार को प्राप्त होने वाले राजस्व की काफी महत्वपूर्ण भूमिका होती है ऐसे में गत वित्तीय वर्ष में विभिन्न विभागों द्वारा राजस्व संग्रहण में किए गए उल्लेखनीय कार्यों की समीक्षा समिति द्वारा की जा रही है । सभी विभागों से रिपोर्ट प्राप्त किया गया है, जिसका अध्ययन करते हुए समिति द्वारा महत्वपूर्ण सुझाव दिए जाएंगे ताकि राज्य में विकास कार्य की गति में कमी ना आए । इस अवसर पर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री सूरज कुमार, उप विकास आयुक्त श्री परमेश्वर भगत, अवर सचिव श्री रामाशीष यादव, अपर उपायुक्त श्री प्रदीप प्रसाद, निदेशक एनईपी श्रीमती ज्योत्सना सिंह, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री दिनेश रंजन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री रोहित कुमार तथा अन्य सभी संबंधित विभागों के पदाधिकारी उपस्थित रहे ।

==============================

# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur

——————————————————

जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर

प्रेस विज्ञप्ति- 687/2021

05 अप्रैल 2021
=============================

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन काफी सतर्क है । उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्री सूरज कुमार ने कहा कि कोविड-19 के सेकेंड वेव का जो खतरा है वो पूरे देश में है । इसी क्रम में पूर्व सिंहभूम जिले में भी पिछले 7 दिनों में कोरोना संक्रमण में बढ़ोत्तरी हुई है, लगभग 100 की संख्या में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं, इसी को देखते हुए जिला प्रशासन ने राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग एवं केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देश के अनुरुप मास्क चेकिंग अभियान एवं सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने को लेकर विशेष अभियान चलाया है जिसके तहत इंसीडेंट कमांडर एवं अन्य मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गई है । विभिन्न चेकनाका बनाए गए हैं तथा सुनिश्चित किया जा रहा है सभी चेक नाकों पर मास्क नहीं पहनने वालों की चेकिंग हो साथ ही साथ भीड़ भाड़ वाले इलाकों जहां सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन अक्सर होता है वहां धावा दल जाए । रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड में विशेष निगरानी रखी जा रही है । रोड में बिना मास्क पहने व्यक्ति पकड़े जा रहे हैं उनका कोरोना जांच किया जा रहा है ताकि कोरोना संक्रमण के प्रसार पर रोकथाम लगाया जा सके ।

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि कोरोना संक्रमितो के इलाज के लिए टाटा मेन अस्पताल में 300 बेड तैयार हैं जिसमें 36 सीसीयू बैड हैं । टाटा मोटर्स हॉस्पिटल में 30 बेड उपलब्ध हैं तथा 50 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की जा रही है वहीं एमजीएम में 110 बेड उपलब्ध है । साथ ही साथ अन्य निजी अस्पतालों में जो बिना लक्षण वाले मरीज हैं तथा जिनके घर में आइसोलेशन की सुविधा नहीं है उनलोगों के लिए कोविड केयर सेंटर की स्थापना की जा रही है, 30 अप्रैल तक जिले में 1200 आइसोलेशन बेड उपलब्ध हो जाएंगे । इसके अतिरिक्त प्रत्येक प्रखंडों में 50 आइसोलेशन बेड बनाये गए हैं, साथ ही साथ सभी सीएचसी में ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था सुनिश्चित करा रहे हैं ।

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम में टीकाकरण काफी महत्वपूर्ण जिसको लेकर पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन पूरी तरह कटिबद्ध है । उन्होने कहा कि 45 वर्ष से उपर के लोगों का टीकाकरण सफलतापूर्वक सरकारी तथा 27 निजी अस्पताल में संचालित किया जा रहा है । उन्होने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि अपने नजदीकी टीकाकरण केन्द्र में जाकर अवश्य टीकाकरण करायें ताकि पूर्वी सिंहभूम जिला जल्द से जल्द कोरोना संक्रमण से मुक्त हो सके ।

==============================

# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur

जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर

गुरुवार, 31 दिसंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति- 4041/2020
============================

जिला प्रशासन के पदाधिकारियों ने रेसिंडेस वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक, कहा- कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहते हुए मनायें नववर्ष, गृह मंत्रालय, भारत सरकार व राज्य सरकार के गाइडलाइन से कराया अवगत

▪️सोसाइटी में किसी भी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन ना करें, रात 10 बजे के बाद लाउड स्पीकर का प्रयोग निषेध- एसडीएम- धालभूम

▪️हाउसिंग सोसाइटी के बाहर रखें सैनिटाइजर-मास्क, विधि-व्यवस्था के संधारण में जिला प्रशासन का करें सहयोग- एडीएम लॉ एंड ऑर्डर
===================

कोरोना संक्रमण से सुरक्षा को देखते हुए गृह मंत्रालय, भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा नववर्ष को लेकर जारी दिशा-निर्देश के संबंध में जिला सभागार में एसडीएम धालभूम श्री नीतीश कुमार सिंह व एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री नन्दकिशोर लाल ने रेसिंडेस वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उन्हें गाइडलाइन से अवगत कराया । एसडीएम धालभूम ने कहा कि किसी भी कम्यूनिटी हॉल में निर्धारित क्षमता के 50 फीसदी लोगों को सोशल डिस्टेंसिग के नियमों का अनुपालन करते हुए जमा होने की अनुमति है ऐसे में सभी से अपेक्षा है कि नववर्ष का उल्लास नियमों का अनुपालन करते हुए मनायेंगे। उन्होने स्पष्ट किया कि रात 10 बजे के बाद लाउडस्पीकर का प्रयोग निषेध है ऐसे में ये अवश्य सुनिश्चित करें कि दूसरों की निजता भंग ना हो। उन्होने कहा कि हाउसिंग सोसाइटी में नववर्ष के उल्लास में भीड़-भाड़ एकत्र नहीं हो इसका ख्याल रखें तथा मास्क, सैनिटाइजर का प्रयोग अवश्य करें।

एडीएम लॉ एंड ऑर्डर ने उपस्थित सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि जिलेवासियों की कोरोना संक्रमण से सुरक्षा हेतु जिला प्रशासन सजग है ऐसे में आप सभी से भी आवश्यक सहयोग अपेक्षित है। उन्होने सख्त निर्देश दिया कि एम.एच.ए व राज्य सरकार के गाइडलाइन के उल्लंघन करने पर संबंधित के विरूद्ध डीएम एक्ट एवं आईपीसी की धाराओं में सुसंगत कार्रवाई की जाएगी। एडीएम लॉ एंड ऑर्डर ने कहा कि कोरोना संक्रमण से सुरक्षा का ध्यान रखते हुए नववर्ष का स्वागत करें तथा विधि व्यवस्था के संधारण में जिला प्रशासन का सहयोग करें। साथ ही हाउसिंग सोसाइटी के इंट्री गेट पर सैनिटाइजर रखने तथा बिना मास्क इंट्री नहीं देने का निर्देश दिया गया ताकि जनसाधारण का कोरोना संक्रमण से बचाव किया जा सके।

इस अवसर पर विशेष पदाधिकारी जमशेदपुर अक्षेस श्री कृष्ण कुमार तथा शहर के रेसिंडेस वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्य उपस्थित थे।

============================

# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur


जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर

बुधवार, 30 दिसंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति- 4037/2020
============================

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी की उपस्थिति में समाहरणालय सभागार में राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पेंशन अदालत का आयोजन

====================

जिला सभागार, जमशेदपुर में उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्री सूरज कुमार की उपस्थिति में राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पेंशन अदालत का आयोजन किया गया। इस दौरान लंबित मामलों की सुनवाई के साथ-साथ आने वाले समय में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों की पेंशन के कागजात पूरे करने की प्रक्रिया शुरू की गई। उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी द्वारा पेंशन अदालत में 11 मामलों की समीक्षा करते हुए संबंधित पदाधिकारियों को यथशीघ्र यथोचित कार्रवाई का निर्देश दिया गया । इस दौरान उप विकास आयुक्त श्री परमेश्वर भगत, अपर उपायुक्त श्री प्रदीप प्रसाद, निदेशक डीआरडीए श्री सौरव सिन्हा, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री नन्दकिशोर लाल, निदेशक एनईपी श्रीमती ज्योत्सना सिंह, जिला कल्याण पदाधिकारी श्री राजेश पांडेय, स्थापना उप समाहर्ता श्रीमती सविता टोपनो उपस्थित रहीं।

============================


जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर

मंगलवार, 22 दिसंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति- 3090 /2020
=========================

प्रखंड – घाटशिला अनुमंडल

आज वन अधिकार अधिनियम 2006 के तहत वन पट्टा दावों के निष्पादन हेतु अनुमंडल पदाधिकारी, घाटशिला की अध्यक्षता में अनुमंडल सभागार में अनुमंडल वन अधिकार समिति घाटशिला की बैठक आयोजित किया गया, जिसमें वन विभाग की ओर से सहायक वन संरक्षक, पूर्वी सिंहभूम जमशेदपुर सहित अनुमंडल वन अधिकार समिति घाटशिला के सदस्य उपस्थित हुए। बैठक में घाटशिला अनुमण्डल अंतर्गत अंचल कार्यालयो से प्राप्त कुल 811 दावा पत्रों में कुल दावा पत्रों पर बारी-बारी से विचार किया गया। जिसमें कुल 280 दावा पत्र सही पाया एवं इसकी स्वकृति दी गई।

============================


# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur
———————————-
जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर

मंगलवार, 22 दिसंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति- 3083/2020
=========================

▪️उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी की अध्यक्षता में राजस्व संग्रहण संबंधित समीक्षात्मक बैठक

जिला सभागार, जमशेदपुर में उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्री सूरज कुमार की अध्यक्षता में राजस्व संग्रहण संबंधित समीक्षात्मक बैठक आहूत किया गया। इस मौके पर उपायुक्त ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि राजस्व संग्रहण का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण है इसमें किसी भी तरह की कोताही नहीं होनी चाहिए। बैठक में मुख्य रूप से राजस्व, नीलाम वाद, निबंधन, उत्पाद, खनन से संबंधित किए जा रहे कार्यों सहित अन्य विषयों पर बिंदुवार समीक्षा की गई।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने राजस्व संग्रहण सहित अन्य संबंधित मामलों की जानकारी लेते हुए संबंधित मामलों पर उचित कार्रवाई करते हुए राजस्व में बढ़ोत्तरी के निर्देश दिए। राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश सभी पदाधिकारियों को दिया गया । वहीं नगर निकाय क्षेत्र में नक्शा विचलन कर अवैध निर्माण करने वालों के विरूद्ध भी उपायुक्त द्वारा सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया गया ।

बैठक में अपर उपायुक्त श्री प्रदीप प्रसाद, निलाम पत्र पदाधिकारी श्री बी. माहेश्वरी, सहायक आयुक्त उत्पाद, वाणिज्य कर विभाग के पदाधिकारी, डीसीएलआर, तीनों नगर निकाय के विशेष/ कार्यपालक पदाधिकारी, विद्युत विभाग के पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला खनन पदाधिकारी, अंचल अधिकारी घाटशिला तथा अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

============================

# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur
——————————-
जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर

मंगलवार, 22 दिसंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति- 3085/2020
=========================

प्रखंड -बहरागोड़ा

आज बहरागोड़ा प्रखंड के मानुषमुरिया लैम्पस का उद्घाटन बहरागोड़ा विधान सभा के माननीय विधायक समीर मोहन्ती के द्वारा किया गया। साथ में बहरागोड़ा प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश कुमार साहू, लैम्पस के अध्यक्ष, सचिव, ग्रामीण, किसान आदि उपस्थित थे।

============================

# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur
———————————–
जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर

मंगलवार, 22 दिसंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति- 3082/2020
=========================

▪️उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी ने जन साधारण की सुविधा को देखते हुए बकाया बिजली बिल भुगतान हेतु अस्थाई कलेक्शन सेंटर बनाने के दिए निर्देश

▪️सभी प्रखंड मुख्यालय एवं नगर निकाय में बनाये जाएंगे अस्थाई बिजली बिल कलेक्शन सेंटर, 02 जनवरी से होंगे क्रियाशील

▪️उपायुक्त ने विद्युत विभाग के पदाधिकारियों को बिजली कनेक्शन काटने से पहले व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार(माइकिंग) कर लोगों को जागरूक करने एवं जागरूकता शिविर लगाने के दिए निर्देश
=========================

जिलेवासियों को बिजली बिल जमा करने मे असुविधा नहीं हो इस बाबत उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्री सूरज कुमार ने विधुत विभाग के पदाधिकारियों को सभी प्रखंड मुख्यालयों एवं नगर निकाय कार्यालय में अस्थाई बिजली बिल कलेक्शन सेंटर बनाने के निर्देश दिए हैं, जो 02 जनवरी से कार्यरत हो जाएंगे। उपायुक्त ने स्पष्ट किया कि दिशा की बैठक में माननीय जनप्रतिनिधियों द्वारा सुझाव दिया गया था कि बिजली बिल कलेक्शन हेतु जन सुविधा बढ़ाई जाए, इस दिशा में यह कदम काफी कारगर होगा। उपायुक्त ने विद्युत विभाग के पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि उपभोक्ताओं का बिजली कनेक्शन काटने से पहले व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार(माइकिंग) कर उन्हें बकाया बिजली बिल भुगतान के लिए जागरूक करें, नोटिस दें तथा बिजली विभाग का कैंप लगाकर भी जागरूकता लाएं ताकि वे स्वयं आगे आकर बिजली बिल का भुगतान करें ।

उपायुक्त द्वारा बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में एटीपी(ऑल टाइप पेमेंट) मोबाइल वैन के माध्यम से भी बकाया बिजली बिल जमा लिया जा रहा है। इस दौरान बिजली से संबंधित किसी भी समस्या का समाधान भी तत्काल हो सकता है। उन्होंने बताया कि एटीपी वैन तथा अस्थाई कलेक्शन सेंटर से फायदा यह होगा कि जनसाधारण को बिजली बिल जमा करने के लिए भागदौड़ किए बिना तथा लंबी लाइन में लगे बिना बकाया बिजली बिल का भुगतान आसानी से किया जा सकेगा । साथ ही उपायुक्त द्वारा बिलिंग सिस्टम की कमियों को भी दुरुस्त करने का निर्देश सभी कार्यपालक अभिंयता(विद्युत विभाग) को दिया गया। मौके पर कार्यपालक अभियंता मानगो/जमशेदपुर/घाटशिला प्रमंडल उपस्थित थे।

============================

# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur
———————————–

जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर

मंगलवार, 22 दिसंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति- 3081/2020
=========================

▪️राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत धूम्रपान मुक्त घोषणा समारोह जिला सभागार में हुआ आयोजित

▪️झारखंड का 5वां धूम्रपान मुक्त शहर घोषित हुआ जमशेदपुर

▪️उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी व वरीय पुलिस अधीक्षक ने जिलेवासियों से सार्वजनिक स्थलों पर तम्बाकू सेवन नहीं करने की किया अपील

▪️सार्वजनिक स्थानों व सरकारी कार्यालय परिसर में तम्बाकू सेवन करने वालों को किया जाएगा दण्डित

▪️उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी ने सभी सार्वजनिक स्थलों व सरकारी कार्यालयों में तम्बाकू मुक्त क्षेत्र का बोर्ड लगाने का दिए निर्देश

▪️उपायुक्त ने पंचायत स्तर पर जागरूकता अभियान चलाकर आमजनों को तम्बाकू के दुष्प्रभावों से अवगत कराने का दिया निर्देश

▪️जिला प्रशासन व पुलिस द्वारा कोटपा-2003 के नियम के उल्लंघनकर्ताओ के खिलाफ चलाया जाएगा सघन अभियान-वरीय पुलिस अधीक्षक
====================

जिला सभागार, जमशेदपुर में उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्री सूरज कुमार की अध्यक्षता में आयोजित जिला तंबाकू नियंत्रण समन्वयक समिति की बैठक में धूम्रपान मुक्त घोषणा समारोह का आयोजन किया गया। उक्त समारोह में जमशेदपुर को झारखंड का 5वां धूम्रपान मुक्त शहर घोषित किया गया। मौके पर जिले के सभी वरीय पदाधिकारियों द्वारा धूम्रपान मुक्त घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किया गया तथा उपायुक्त द्वारा सम्पूर्ण जिले को धूम्रपान/तम्बाकू मुक्त बनाए रखने की अपील की गई।

उपायुक्त श्री सूरज कुमार ने कहा कि जमशेदपुर को धूम्रपान मुक्त शहर घोषित करते हुए मुझे काफी प्रसन्नता हो रही है। इस कार्य हेतु उपायुक्त द्वारा जिले की आम जनता, शैक्षणिक संस्थानों, सहयोगी संस्था सीड्स, जिले के तमाम मीडियाकर्मी, जिला स्तरीय पदाधिकारी, अनुमंडल स्तरीय पदाधिकारी, प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी, मानगो, जुगसलाई और जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र के विशेष/कार्यपालक पदाधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के सभी पदाधिकारी, पुलिस विभाग के सभी पदाधिकारी सहित जिले के सभी नागरिकों को धन्यवाद एवं बधाई दिया।

तम्बाकू नियंत्रण हेतु राज्य सरकार की तकनीकी सहयोगी संस्था सोशियो इकोनॉमिक एण्ड एजुकेशनल डेवलपमेंट सोसाईटी (सीड्स) के कार्यपालक निदेशक श्री दीपक मिश्रा ने पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया कि राज्य सरकार एवं सीड्स के द्वारा संयुक्त रूप से राज्य के सभी 24 जिलो में चलाए जा रहे तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत तम्बाकू नियंत्रण अधिनियम COTPA-2003 की विभिन्न धाराओ के अनुपालन की स्थिति जानने हेतु राज्य स्वास्थ्य मिशन के द्वारा समय-समय पर स्वतंत्र एजेंसी से अनुपालन सर्वेक्षण कराया जाता है, तथा उस अनुपालन प्रतिवेदन के आधार पर COTPA -2003 की धारा 4 (सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर प्रतिबंध) के अनुपालन की बेहतर स्थिति के अनुसार जिलों को धूम्रपान मुक्त घोषित किया जाता है । राज्य के 4 जिलों यथा रांची, बोकारो, सरायकेला और खूंटी को धूम्रपान मुक्त जिला घोषित किया जा चुका है। इसी क्रम में उपायुक्त द्वारा आज जमशेदपुर को राज्य के पांचवे शहर के रुप में धूम्रपान मुक्त घोषित किया गया । इस साल के शुरुआत में राज्य स्वास्थ्य मिशन, झारखंड सरकार और सीड्स के द्वारा राज्य के 9 जिलों में तम्बाकू नियंत्रण अधिनियम (कोटपा 2003) के अनुपालन का एक स्वतंत्रत एजेंसी से सर्वेक्षण करवाया गया था। उक्त अनुपालन सर्वेक्षण में धूम्रपान मुक्त के तय मानको के आधार पर जमशेदपुर सहित राज्य के 5 शहरों को धूम्रपान मुक्त जिला घोषित करने निर्णय किया गया। जमशेदपुर में कोटपा की धारा 4 का अनुपालन 91.3% पाया गया है।

हमारा अगला लक्ष्य पूर्वी सिंहभूम जिला को तंबाकू मुक्त जिला (टोबैको फ्री डिस्ट्रिक्ट) बनाने का होगा- उपायुक्त, श्री सूरज कुमार

उपायुक्त श्री सूरज कुमार ने समस्त शहर वासियों से अपील करते हुए कहा की धूम्रपान मुक्त शहर के बाद अब हमलोगों को अपने जिले को तम्बाकू मुक्त जिला बनाने की मुहिम शुरू करनी है, ताकि हमारी आने वाली पीढ़ियों को तम्बाकू के दुष्प्रभावों से बचाया जा सके। उपायुक्त ने बताया कि जमशेदपुर को स्मोक फ्री जिला बनाने का अभियान 2014 से ही चलाया जा रहा है। आज लगभग 6 साल के बाद शहर को धूम्रपान मुक्त होने का गौरव प्राप्त हुआ है। इस पूरे मुहिम में सहयोगी संस्था सीड्स का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उपायुक्त ने तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम में उत्कृष्ट योगदान हेतु सीड्स की टीम को विशेष रूप से धन्यवाद दिया। उन्होने कहा कि वर्ष 2003 में भारतीय संसद द्वारा पारित कोटपा अधिनियम के सफल क्रियान्वयन के कारण देश में तंबाकू नियंत्रण पर काफी हद तक सफलता प्राप्त किया गया है। तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम को अभियान के रूप में चलाए जाने के काफी अच्छे परिणाम प्राप्त हुए हैं। सार्वजनिक स्थलों यथा सिनेमा हॉल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, सार्वजनिक सड़क, शिक्षण संस्थानों, सरकारी कार्यालयों सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करना एक दंडनीय अपराध है। उपायुक्त ने तम्बाकू नियंत्रण हेतु जिले में गठित त्रिस्तरीय छापामार दस्ते के सभी सदस्यों को शैक्षणिक संस्थानों के 100 गज के अंदर अवस्थित सभी तम्बाकू उत्पाद बेचने वाले दुकानदारों को हटवाते हुए नियमित रूप से छापामारी करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए और अधिक प्रयास करनी होगी। समाज के आम लोगों के बीच जाकर तंबाकू के सेवन के दुष्प्रभावों से अवगत करवाते हुए इसपर पूर्ण नियंत्रण लगाने हेतु कार्य करने होंगे। लोगों को तंबाकू का सेवन नहीं करने हेतु प्रेरित एवं जागरूक करना होगा।

वरीय पुलिस अधीक्षक डॉ एम तमिल वणन ने जिला वासियो से अपील किया है कि तंबाकू से तैयार होने वाले सभी पदार्थों यथा बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, खैनी, हुक्का इत्यादि को छोड़े क्योंकि इनके द्वारा अनेक बीमारियां होती हैं। आप सभी के सहयोग से जमशेदपुर धूम्रपान मुक्त आज घोषित हुआ है। अब हम लोगों का प्रयास होगा कि जिला को तंबाकू मुक्त जिला बनाने हेतु हम सब मिलकर प्रयास करेंगे, हमें आशा है कि इस अभियान में हम अवश्य सफल होंगे।

तम्बाकू नियंत्रण के जिला नोडल पदाधिकारी डॉ अरविंद कुमार लाल ने जिले में की जा रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त श्री परमेश्वर भगत, अपर उपायुक्त श्री प्रदीप प्रसाद, अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम श्री नीतीश कुमार सिंह, डीसीएलआर रविन्द्र गागराई, तीनों नगर निकाय के विशेष/कार्यपालक पदाधिकारी, सिविल सर्जन, एसीएमओ, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, सीड्स के जिला कार्यक्रम प्रबंधक तथा अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

============================

# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur
————————————-
जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर

मंगलवार , 22 दिसंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति- 3079/2020

=========================

प्रखंड -घाटशिला

17 जनवरी 2021 पल्स पोलियो अभियान की बैठक

आज अनुमंडल अस्पताल घाटशिला में पल्स पोलियों को लेकर एक बैठक कि गई।इस दौरान चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि आगामी वर्ष 2021 के दिनांक 17,18,19 जनवरी को पल्स पोलियों खुराक दी जानी है जिसमें दिनांक 17 जनवरी को सभी 179 बूथ में बच्चो में पल्स पोलियो ड्रॉप दी जानी है।
इसके आलवा दिनांक 18 एवम् 19 जनवरी को घर घर जाकर कूल 13977 बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जानी है।
इस कार्य हेतु बाल विकास परियोजना पदाधिकारी द्वारा कूल 13977 बच्चो का लिस्ट बनाकर दिया जाना है और
इस कार्य को 100% सफल करने के लिए एनसीसी , एनजीओ,सामाजिक कार्यकर्ता, गणमान्य व्यक्तियों, जनप्रतिनिधियों का सहयोग भी लिया जाना है।
इस दौरान Covid 19 के नियमो का भी पालन किया जाना है,एवम् ड्रॉप पिलाने हेतु बच्चो के मताओ को पोलियो ड्रॉप के लिए बच्चे का मुंह खुलवाना है इस दौरान कोई फिजिकल कॉन्टेक्ट नहीं हो एवम् दूरी बनाए रखते हुए ड्रॉप पिलाए जाए इस बात का ध्यान रखा जाना है।
इस कार्य हेतु सभी सहिया ,सहायिका, सेविका को विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाना है।
बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी घाटशिला कुमार एस अभिनव, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सुप्रिया शर्मा, प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी शंकर टुडू, बीपीएम मयंक सिंह, प्रखंड प्रमुख हीरामणि मुर्मू,सहित चिकित्सा विभाग के अन्य कर्मी ,गणमान्य व्यक्ति, जनप्रतिनिधि, मुखिया मऊ भंडार आदि उपस्थित थे।

============================

# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur
———————————

जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर

सोमवार, 21 दिसंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति- 3076/2020

=========================

बढ़ते ठंड के मध्य नजर उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम के आदेशानुसार जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए गए कंबल आज रात को कार्यपालक पदाधिकारी श्री दीपक सहाय मानगो नगर निगम के द्वारा मानगो चौक के आसपास, डिमना रोड, एवं आसपास के क्षेत्रों में गरीब असहाय लोगों के बीच कंबल का वितरण किया गया ।बढ़ते ठंड एवं शीतलहर के प्रकोप से आमजनों को बचाने हेतु जिला प्रशासन द्वारा स्थापित रैन बसेरों तथा वहां उपलब्ध सुविधाओं से कोई भी जरूरतमंद वंचित न रहे यह सुनिश्चित करने के लिए आज जिले के सभी प्रखंडों एवं पंचायतों में अलाव की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा रही है।

============================

# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur
——————————-
जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर

सोमवार, 21 दिसंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति- 3075/2020

=========================

समाहरणालय सभागार में उपायुक्त श्री सूरज कुमार के समक्ष सेलको फाउंडेशन, बेंगलुरु के प्रतिनिधि द्वारा एक प्रेजेंटेशन दिया गया जिसमें जिले की स्वास्थ्य सुविधाओं की ऊर्जा दक्षता पर ध्यान केंद्रित किया गया। सेल्को फाउंडेशन विभिन्न स्थायी सतत ऊर्जा के समाधानों पर कार्य करते हुए रीनवेबल ऊर्जा एवं अन्य विकास संबंधी कार्यों के बीच उचित समन्वय स्थपित करते हुए आवश्यक सुविधाएं प्रदान करती है। वर्तमान में सेल्को फाउंडेशन दो स्वास्थ्य केंद्रों को ऊर्जा कुशल और सौर ऊर्जा सक्षम बनाने में जिला प्रशासन, पूर्वी सिंहभूम की मदद कर रहा है। इन दो स्वास्थ्य सुविधाओं में सब डिविजनल अस्पताल घाटशिला और PHC सिंहपुरा शामिल है। सेल्को फाउंडेशन द्वारा ऑडिट के माध्यम से इन दोनों स्वास्थ्य सुविधाओं एवं इसके परिणामों को साझा किया गया।

============================

# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur

 


जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर
शुक्रवार, 18 दिसंबर 2020
प्रेस विज्ञप्ति- 3059/2020
=========================

▪️तीनो नगर निकाय जमशेदपुर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाए रखना हम सबकी प्राथमिकताः उपायुक्त

▪️जमशेदपुर दुकानरों को ट्रेड लाइसेंस कापी अपने दुकान के सामने लगाना अनिर्वाय:उपायुक्त

▪️सभी ठेले एवं खौमचा वाले जिनका निबंधन हो चुका है अपना निबंधन अपने ठेले या खोमचे के आगे लगवाना सुनिश्चित करेंगे उपायुक्त

▪️डोर टू डोर कचडा संग्रहण में सेवा शुल्क नहीं देने वाले पर करे नगर पालिका अधिनियम के तहत करवाई: उपायुक्त

आज समाहारणालय में सभागार में उपायुक्त कि अध्यक्षता में तीनो नगर निकाय में चल रही योजनाओं कि बृहत समीक्षा कि गई। समीक्षा की क्रम उपायुक्त ने सम्बधित नगर निकाय के पदाधिकारीयों को कहा कि जमशेदपुर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाए रखना हम सबकी प्राथमिकता होनी चाहिए।

उपायुक्त ने सम्बधित पदाधिकारीयों का निदेश दिया कि बैठक में आप स्पेस्फिीक तथ्य एवं आकाड़ों के साथ उपस्थित हो,
उन्होने पदाधिकारी, नगर प्रबंधक , नगर मिशन प्रबंधक, अभियंता , स्पष्ट कहा कि आप सब उन्ही चीजों की कमीटमेंट कीजिए, जिसे आप पूर्ण कर सके।
अगर किसी योजनाओं/निर्देशों की क्रियान्वयन में परेशानी हो रही है तो तत्काल उनके संज्ञान में लाए।
जिनकों जिस कार्य कि जिम्मेवारी दी गई है वही उसके निर्वहन करे, जो प्ररफोरमेंस नही कर रहे है सम्बधित पदाधिकारी उन नगर प्रबंधक , नगर मिशन प्रबंधक, नगर प्रबंधक अभियंता पर करवाई करे उन्होने कहा कि नोडल पदाधिकारी, नागरिकों के शिकायतों का त्वरित निसपादित करें ।
शहरी निकाय क्षेत्र से साफ सफाई एवं अन्य सुविधाओं को लेकर नागरिक उनसे शिकायत करते रहते है। सम्बधित नोडल पदाधिकारी अपने स्तर से शिकायतों निवारण नही करते सम्बधित निकाय पदाधिकारी को उन पर कार्यवाई करे ।
उपायुक्त ने कहा कि अतिक्रमण के विरूध कार्यवाही जारी रखे जिन दूकानदारों ने तय सीमा से बाहर छज्जा/ जगह घिरे हुए है उन्हे अतिक्रमक मुक्त करे । साथ ही सुझाव दिया कि बरसात एवं धूप से बचाव हेतु तीन फिट का रोलिंग वाला स्टैड लगा सकते हैं।
जमशेदपुर दुकानरों को ट्रेड लाइसेंस कापी रंगीन अपने दुकान के सामने लगाए जो दुकानदार ट्रेड लाइसेंस कापी नही लगायेगें उन्हें दण्ड एवं शुल्क लेने का प्रवधान करें।

मेरिन ड्राइव से सफेद तालाब तक बाँस के खम्भों मे बिजली के तार गया है उसका सर्वे कर प्रतिवदेन दे।
तीनो नगर निकाय में बिना नाक्सा पास कराए या नाक्सा का विचलन कर अवैध निर्माण किये गए है भवनों कि विरूध कानुनी करवाई करें।
रमेश कुल्फी /अनुभाजन कार्यालय के सामने एवं पुराना कोर्ट रोड पर जितने वाहन का पडाव होता है उन्हे जुबली पार्क के पास चिन्हीत पार्किंग स्थल पर लगवाना सुनिश्चत करें
विष्टुपुर राम मंदिर के पास रोड़ के किनारे जितने ठेला लगते है उन्हे चिन्हीत स्थल पर लगाने का निर्देश।
विष्टुपुर तलवार विलडिंग के पास जो वाहन लगते है उन्हे हटा के चिन्हीत पार्किग मे लागाए।
जो पार्किंग ऐजेन्ट है उनका रसीद जे. एन. सी. निर्गत करें।
सभी ठेले खौमचा वालो को निवंधन कराना अनिवार्य है तथा ठेले एवं खैमचे वाले निवंधन का प्रमाण अपने ठेले एवं खौमचा पर लगवाना का सुनिश्चत करें
ठेले एवं खौमचे वाले के नय वेडिंग स्थलों का चयन करे।
स्ट्रीट वेंडर से इस आश्य का शपथ पत्र लेकर स्थल आवंटित करना सुनिश्चित करें कि वह चिन्हीत स्थल पर ही अपना दुकान लगायेगें।
जमशेदपुर शहरी क्षेत्र में जितने होडिंगस लगे है, किनका होडिंग लगे है उन होडिंगों का फोटोग्राफ एवं स्थल के साथ प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
जो नगर निकाय की परिसंपति है तथा दुकान आदि का अनुमंडल पदाधिकारी के साथ पुनः रेन्ट फिकशेसन कराने का निर्देश।
डोर टू डोर कचडा उठाव हेतु ज सेवा सुल्क नहीं दे रहे है नगर पालिका अधिनियम के तहत उन पर करवाई करें।
तीनो नगर निकाय ठंड के देखते हुए चैक/ चैराहा पर आलावा का व्यवस्था करें।
आवारा पशुओं गाय एवं कुता को रखने हेतु कांजी हाउस का डीपीआर एवं कार्य योजना बनाने का निर्देश।
गेविंदपुर के ख़ैरबनी में जो जगह चिन्हीत है ठोस कचडा़ प्रबंधन हेतु उस स्थल में जो निजी स्कूल संचालित है उसे जिला शिक्षा अधिक्षक एवं अचंल अधिकारी से जांच करा के प्रतिवेदन उपलब्ध करा ले।
सीटी मेनेजर रवि भारती एवं कनिय अभियंता, एम. के प्रधान को बैठक में अनुपस्थित रहने पर स्पटिकरण करने का निर्देश दिया।
मानगों एवं जुगसलाई नगर निगम जुस्को से वर्ता कर मल जल की ट्रीटमेंट हेतु जे. एन. सी. व्यवस्था करें।
उपविकास आयुक्त, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल , कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल , कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल जमशेदपुर,कार्यपालक पदाधिकारी मानगो नगर निगम श्री दीपक सहाय , विशेष पदाधिकारी श्री कृष्ण कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी चाकुलिया एवं जुगसलाई नगर परिषद श्री जगदीश यादव , नगर मिशन प्रबंधक निर्मल कुमार, मणिकांत सिन्हा , ग्रीनीश मींज, तमाल महाकूर आदि उपस्थित थे।
============================

# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur


जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर
शुक्रवार, 18 दिसंबर 2020
प्रेस विज्ञप्ति- 3056/2020

=============================

आज सिविल सर्जन डॉ.आरएन झा के अध्यक्षता में उनके सभागार कक्ष में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें जिला अध्यक्ष, जिला उपाध्यक्ष, जिला परिषद एवं PRI members ने भाग लिया। सिविल सर्जन ने उपस्थित सभी प्रतिभागियों को उनके होने वाले मासिक बैठक में तंबाकू नियंत्रण पर कम से कम एक बार चर्चा करने के अनुरोध किए हैं साथ ही साथ उन्होंने कहा कि भारत में युवाओं तथा तंबाकू यूज करने वाले की संख्या 35% है जो कि एक भव्य दुष्प्रभाव से लिफ्ट हमारे समाज को जन जागरूकता के माध्यम से जागरूक करने की कोशिश है ताकि कुछ हद तक हम लोग बचा सके।

वहीं उपस्थित जिला नोडल पदाधिकारी एन.टी.सी.पी डॉ अरविंद कुमार लाल ने उपस्थित लोगों को जिले बारे में चल रहे तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम से अवगत कराते हुए सभी को इस कार्यक्रम में भागीदारी लेने के लिए अनुरोध किया एवं उन्होंने कहा कि आम जनमानस तक पहुंचाना बहुत जरूरी है।

प्रशिक्षक के रूप में डॉक्टर मोहम्मद असद द्वारा भारत में अब तक तंबाकू की सफल तथा उनसे पढ़ने वाले सामाजिक प्रभाव आर्थिक प्रभाव एवं मानसिक प्रभाव के बारे में विवेक चित करते हुए कोटवा 2003 के विभिन्न धाराओं से अवगत कराएं उसके बाद दूसरे प्रशिक्षण के रूप में डॉक्टर दीपक गिरी मनोचिकित्सक पूर्वी सिंहभूम ने लोगों को शरीर के सभी भागों को प्रभावित करने वाली तंबाकू के बारे में जागरूक किया एवं उन्होंने बच्चों को जागृत कर खुद को दूर रहने की लोगों को सलाह दिए।

इस कार्यक्रम में पी.आर.आई मेम्बर तथा जिला परामर्शी सुश्री- मौसमी चटर्जी, सामाजिक कार्यकर्ता- कुंदन कुमार, जिला एनसीडी सेल के कार्यक्रम सहायक -कुमारी अमृता, साइक्लोजेस्ट- संगीता कुमारी शांडिल्य एवं कार्यालय के प्रधान लिपिक- श्री ऋषिकेश गिरी मौजूद रहे।

============================

# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur
———————————————————————————————————–
जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर
शुक्रवार, 18 दिसंबर 2020
प्रेस विज्ञप्ति- 3054/2020

=============================

# लोकमंच
दूरभाष के माध्यम से लोक और प्रशासन एक मंच पर,

उपायुक्त, पूर्वी सिंहभूम के निर्देशानुसार पूर्वाहन 11:00 बजे से दोपहर 01:00 बजे तक लोकमंच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिला श्रम अधीक्षक श्री आर0पी0 सिंह से जिलेवासियों ने श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं से संबंधित जानकारी ली साथ ही उनकी समस्याओं का समाधान बताया गया।

1. श्रवण कुमार झा कदमा, जमशेदपुर
सवाल – छात्रवृत्ति सहायता योजना में आवेदन जमा किये थे, अभी तक नही मिला है।
जवाब- आपके छात्रवृत्ति आवेदन का जांचपड़ताल कर यथाशीध्र लाभ दे दिया जायेगा।

2. शिमावर्मा 7, दिपाली अपार्टमेंट, पोस्ट आफीस रोड, मानगो।
सवाल- कम्प्युटर आपरेटर मै 19 वर्ष से, सर्व शिक्षा अभियान के तहत शिक्षा विभाग में कार्य कर रहें है अभी उनका कहना है कि कार्य नही किये है तो वेतन का भुगतान नही किया जायेगा।
जवाब- अपनी शिकायत से संबंधित कागजात के साथ अपर श्रमायुक्त का कार्यालय, जमशेदपुर में आवेदन दें। अविलम्ब कार्रवाई की जायेगी।

3. राजेशकुमार मानगो, जमशेदपुर
सवाल – प्रवासी मजदूर में निबंधन कैसे होता है।
जवाब- सरकार द्वारा संचालित श्रमधान पोर्टल पर स्वयं या प्रज्ञाकेंद्र के माध्यम से किया जा सकता है अधिक जानकारी के लिए संबंधित प्रखंड के श्रम प्रवत्र्तन पदाधिकारी/श्रमिक मित्र से संपर्क कर सकते है।

4. संतोश सिंह सितारामडेरा, जमशेदपुर
सवाल – लेबर लाईसेन्स कैसे बनता है।
जवाब- सरकार द्वारा संचालित https://advantage.jharkhand.gov.in/SingleWindow/ पर स्वयं या प्रज्ञाकेंद्र के माध्यम से लेबर लाईसेंस बनाया जा सकता है।

5. धनसिंह मुंडा परसुडिह, जमशेदपुर।
सवाल- पी0एफ का पैसा जमा नही किया गया है।
जवाब- पी0एफ0 कार्यालय, जमशेदपुर में शिकायत किया जा सकता है।

6. विनय कुमार भुंईयाडीह
सवाल- असंगठित का लाभ कैसे मिलता है।
जवाब- प्रखंड के श्रमिक मित्र/श्रम प्रवत्र्तन पदाधिकारी या श्रम विभाग कार्यालय से संपर्क स्थापित कर लाभ का आवेदन दे सकते है ।

7.नरेंद्र सिंह मनीफीट, जमशेदपुर
सवाल – महालक्षमी मे काम करते थे, फाईनल नही मिला है।
जवाब- अपर श्रमायुक्त का कार्यालय, जमशेदपुर में शिकायत संबंधी आवेदन दे। अविलम्ब कार्रवाई की जायेगी।

8. शांति शर्मा डिमनारोड, मानगो, जमशेदपुर
सवाल – छात्रवृत्तिका लाभ कैसे मिलता है एवं अभिदाय राशि कहां जमा होता है।
जवाब- प्रखंड के श्रमिकमित्र/श्रम प्रवत्र्तन पदाधिकारी या श्रम विभाग कार्यालय में संपर्क स्थापित कर लाभ का आवेदन दे सकते है । अभिदाय राशि किसी भी एस0 बी0 आई0 शाखा में खाता संख्या 30613895935, डोरंडा शाखा में प्रतिवर्ष 100/-जमा करें

9. संजय कुमार साकची, जमशेदपुर
सवाल -अप्रैल, 2020 से बढा हुआ पैसा नही मिल रहा है।
जवाब- इसके लिए संबंधित कंपनी को पत्र के माध्यम से सूचित कर दिया गया है इसे लागु कराया जा रहा है।

10.धीरजमुखी सिदगोडा, जमशेदपुर
सवाल-अप्रैल,2020 से बढा हुआ पैसा नही मिल रहा है। धीरजमुखी सिदगोडा, जमशेदपुर
जवाब- इसके लिए संबंधित कंपनी को पत्र के माध्यम से सूचित कर दिया गया है इसे लागू कराया जा रहा है।

============================

# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur
———————————————————————————–


जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर
गुरुवार, 17 दिसंबर 2020
प्रेस विज्ञप्ति- 3052 /2020

=============================

मानगो नगर निगम

कार्यपालक पदाधिकारी श्री दीपक सहाय के निर्देशानुसार आज कार्यालय मानगो नगर निगम के द्वारा नगर प्रबंधक श्री राहुल कुमार के द्वारा कई बड़े दुकानों, अपार्टमेंट ,प्रतिष्ठानों जो वर्षों से होल्डिंग टैक्स का भुगतान नहीं कर रहे हैं उन सभी दुकानों अपार्टमेंट्स प्रतिष्ठानों जाकर होल्डिंग टैक्स के निर्धारण संबंधित जांच की गई। जांच में देखा गया कि इन लोगों के द्वारा होल्डिंग कर अभी तक जमा नहीं किया जा रहा है एवं अपने प्रतिष्ठान घरों एवं अपार्टमेंट का एसेसमेंट भी नहीं कराए गए हैं ऐसी स्थिति में सूचित किया गया कि नगर पालिका अधिनियम के सुसज्जित धाराओं के तहत इन पर कार्रवाई की जा सकती है और इनके घरों का होल्डिंग कर का निर्धारण किया जाएगा। तथा इस संबंध में नोटिस दिए जाएंगे.इस अवसर पर पीएमयू के कौशल कुमार, स्पैरोटेक के पंकज कुमार एवं शिवम कुमार उपस्थित थे।

============================

# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur


जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर
गुरुवार, 17 दिसंबर 2020
प्रेस विज्ञप्ति- 3051/2020

=============================

मानगो नगर निगम

प्रतिबंधित पान मसाला तंबाकू उत्पाद के भंडारण एवं बिक्री रोकने के लिए कार्यालय मानगो नगर निगम द्वारा कार्यपालक पदाधिकारी श्री दीपक सहाय के निर्देशानुसार आज तीसरे दिन भी सघन छापेमारी अभियान चलाया गया। छापेमारी अभियान मानगो नगर निगम क्षेत्र के आजाद नगर, रोड नंबर 15, मानगो चौक,डिमना रोड आदि क्षेत्रों में चलाया गया। छापेमारी अभियान के दौरान प्रतिबंधित पान मसाला, तंबाकू आदि सामानों की जांच दुकानों में जाकर की गई। विभिन्न क्षेत्रों में कुल 18 दुकानों /घूमटी का दौरा किया गया। परंतु किसी भी दुकान में प्रतिबंधित तंबाकू गुटका आदि बरामद नहीं हुए। छापामारी अभियान में सभी दुकानदारों से अपील की गई कि प्रतिबंधित गुटखा एवं पान मसाला की बिक्री नहीं किया जाए। अभियान में चिकित्सा पदाधिकारी कल्याण महतो , नगर मिशन प्रबंधक निर्मल कुमार उपस्थित थे।

============================

# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur


जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर
गुरुवार, 17 दिसंबर 2020
प्रेस विज्ञप्ति- 3050 /2020

=============================

पंचायत राज विभाग

निदेशक सह संयुक्त सचिव ग्रामीण विकास विभाग पंचायत राज झारखंड सरकार रांची द्वारा प्राप्त निदेश के आलोक में आज जिले के पोटका प्रखण्ड के तेतला ग्राम पंचायत में वित्तीय वर्ष 2019-20 में 14वें वित्त आयोग अंतर्गत ली गई योजना 06/2019-20 तुडी हरी मन्दिर के सामने सोलर युक्त जलमिनार लगाने का कार्य की लाइव रिपोर्टिंग की गई। राज्य स्तरीय टीम द्वारा तेतला पंचायत के पंचायत सचिव, कनीय अभियंता पोटका, एवं तुडी के ग्रामीण से बात कर योजना की महत्ता की जानकारी ली गई। लाइव रिपोर्टिंग के समय डी पी एम जिला परिषद श्री राजू झा, सहायक निदेशक पंचायत श्री आनन्द शर्मा, प्रखण्ड समन्वयक पोटका, कनीय अभियंता पोटका, सहायक अभियन्ता पोटका, पंचायत सचिव तेतला, मुखिया तेतला आदि मौजूद रहे।

============================

# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur


जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर
गुरुवार, 17 दिसंबर 2020
प्रेस विज्ञप्ति- 3046 /2020=============================

प्रखंड- मुसाबनी

आज माननीय विधायक घाटशिला श्री राम दास सोरेन, अनुभाजन पदाधिकारी श्री नवीन कुमार, एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी-सह- अंचलाधिकारी श्रीमती सीमा कुमारी द्वारा संयुक्त रूप से पंश्चिम बादिया का लैंप्स में धान अधिप्राप्ति केंद्र का उद्घाटन किया गया। मौके पर माननीय विधायक महोदय द्वारा सभी किसानों को संम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा सभी प्रकार की सुविधा आपतक पहुचेगी। किसीभी प्रकार की परेशानी होती है तो तत्काल प्रशासनीक पदाधिकारी को सूचित करेगे। प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा ज्यादा से ज्यादा किसानों का निबंधन करने का निदेश दिया गया एवं धान विक्रय हेतु जानकारी दी गई। इस दौरान 35 किलो धान अधिप्राप्ति की गई। मौंके पर धाटशिला के सहायक निवेदक श्री विवेक कुमार, जिला परिषद् श्री बुद्धेश्वर मुर्मू एवं श्री बाधराई मार्डी, मुखिया श्रीमती पानो सोरेन, लैंप्स के अध्यक्ष श्री कारू मुर्मू, सचिव कपोली घोष, रवि घाष समेत 25 से 30 किसान उपस्थित थे।

==========================

# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur


जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर
गुरुवार, 17 दिसंबर 2020
प्रेस विज्ञप्ति- 3045/2020
=============================
# लोकमंच
दूरभाष के माध्यम से लोक और प्रशासन एक मंच पर

उपायुक्त, पूर्वी सिंहभूम के निर्देशानुसार शुक्रवार 18 दिसंबर 2020, पूर्वाहन 11:00 बजे से दोपहर 01:00 बजे तक लोकमंच कार्यक्रम का आयोजन किया गया है । कार्यक्रम में श्रम अधीक्षक श्री आर0पी0 सिंह, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर से जिले वासी प्रवासी मजदूरों/ दूसरे राज्य में काम करने जाने वाले मजदूरों हेतू झारखण्ड सरकार की योजना, मातृत्व प्रसुविधा योजना, मेघावी पुत्र -पुत्री छात्रवृत्ति योजना, विवाह सहायता योजना, निर्माण श्रमिक सेफ्टी किट योजना, श्रमिक औजार सहायता योजना, साईकिल सहायता योजना, चिकित्सा सहायता योजना, चिकित्सा प्रतिपूर्ति योजना, समेकित आम आदमी बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पेंशन योजना, परिवारिक पेंशन योजना, अनाथ पेंशन योजना, निःशक्तता पेंशन योजना, झारखण्ड निर्माण कर्मकार मृत्यु़/दुर्घटना सहायता योजना, अंत्येष्टि सहायता योजना से संबधित जानकारी एवं समस्याओं पर प्रश्न पूछ सकते हैं तथा समाधान पा सकते हैं।

कॉल करें- 9798447616, 0657-2434511
==============================
# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur.